Ration Card Portal पर ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें? जानें पूरी प्रक्रिया

भारत में रहने वाले गरीब नागरिकों के लिए राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, इस दस्तावेज़ की सहायता से देश में रहने वाले नागरिकों के गरीबी रेखा स्तर का सत्यापन किया जाता है, और उसी आधार पर नागरिकों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है। देशभर के सभी राज्यों के लिए राशन कार्ड और खाद्य आपूर्ति के लिए एक नया Ration Card समर्पित Portal पोर्टल शुरू किया गया है।

Ration Card Portal पर ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें? जानें पूरी प्रक्रिया
Ration Card Portal

इस Ration Card Portal की मदद से अब राशन कार्ड धारक अपने राशन कार्ड से जुड़े हर सवाल का जवाब पा सकते हैं, कभी-कभी राशन कार्ड धारकों को राशन कार्ड, Ration Card List और इसके तहत मिलने वाले लाभ प्राप्त करने में कुछ कठिनाइयां होती हैं। समस्याओं का सामना करना पड़ता है, आज हम इस लेख के माध्यम से इन समस्याओं के समाधान के लिए शिकायत दर्ज करने के चरणों के बारे में विस्तृत जानकारी साझा करेंगे।

Ration Card Portal पर अपनी शिकायत को दर्ज करने की पूरी प्रक्रिया

यदि आपको राशन कार्ड से संबंधित कोई समस्या आ रही है, और आप पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित चरणों का ध्यानपूर्वक पालन करना चाहिए:

  • शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल – https://nfsa.gov.in/ पर जाएं।
  • अब आपके सामने इस पोर्टल का होमपेज खुल जाएगा, यहां आप टॉप मेन्यू बार में मौजूद Citizen Corner पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक ड्रॉप डाउन मेनू खुलेगा जहां आपको कई विकल्प दिखाई देंगे।
Ration Card Portal पर अपनी शिकायत को दर्ज करने की पूरी प्रक्रिया
  • इन विकल्पों में Online Grievance (State Portals) के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • इस नए पेज पर आपको सभी राज्यों के लिंक मिलेंगे, अपने राज्य का लिंक चुनें।
Ration Card Portal पर अपनी शिकायत को दर्ज करने की पूरी प्रक्रिया
  • इसके बाद आपको अपने राज्य के आधिकारिक राशन कार्ड पोर्टल के शिकायत पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि मैं उत्तर प्रदेश का निवासी हूं तो मैं सूची में अपने राज्य उत्तर प्रदेश का चयन करूंगा।
  • इसके बाद मुझे एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां मुझे शिकायत दर्ज करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अब एक नया पेज खुलेगा जहां निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी-

  • शिकायतकर्ता का मोबाइल नंबर
  • ज़िला
  • नाम
  • पता
  • शिकायतकर्ता का क्षेत्र
  • ईमेल आईडी
  • पेशा
  • शिकायत का विषय, आदि।
Ration Card Portal पर अपनी शिकायत को दर्ज करने की पूरी प्रक्रिया
  • उपरोक्त जानकारी दर्ज करने के बाद नीचे दिए गए Enter बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक पावती संख्या प्राप्त होगी, जिसकी मदद से आप चाहें तो अपनी शिकायत की स्थिति भी जांच सकते हैं।

राशन कार्ड से संबंधित शिकायत की स्थिति कैसे जांचें?

मान लीजिए कि ऊपर मैंने उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड से संबंधित एक शिकायत दर्ज की है, अब यदि मैं अपनी शिकायत की स्थिति की जांच करना चाहता हूं तो मुझे निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले आपको राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल – https://nfsa.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब आपको पोर्टल के होमपेज पर मेनू बार में मौजूद Citizen Corner पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको ड्रॉप डाउन मेनू में मौजूद Online Grievance (State Portals) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब सभी राज्यों की सूची खुल जाएगी, जहां उत्तर प्रदेश राज्य का चयन करना होगा।
राशन कार्ड से संबंधित शिकायत की स्थिति कैसे जांचें?
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको “शिकायत की वर्तमान स्थिति देखें” विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब नए पेज पर आपको अपना शिकायत नंबर दर्ज करना होगा।
राशन कार्ड से संबंधित शिकायत की स्थिति कैसे जांचें?
  • इसके बाद अब आपको डिस्प्ले के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद शिकायत की स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगी।

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